दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में आज 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन

मुख्यालय, बिलासपुर में महाप्रबंधक आलोक कुमार ने रेल कर्मियों को शपथ दिलाई 

बिलासपुर – 25 जनवरी, 2024 प्रत्येक 25 जनवरी को मतदाताओं को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसका उद्देश्य देश के नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूक तथा निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है । राष्ट्रीय मतदाता दिवस के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर नए मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किया जाता है । राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर भारत का निर्वाचन आयोग द्वारा अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है । राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन की शुरुआत वर्ष 2011 में की गई थी एवं पहली बार 25 जनवरी’ 2011 के दिन राष्ट्रीय मतदाता मनाया गया था । इस वर्ष 2024 में हमारा देश अपना 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है ।

इसी कड़ी में आज दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय परिसर, बिलासपुर में आयोजित 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस शपथ समारोह में महाप्रबंधक आलोक कुमार ने उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों को अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए देश में आयोजित होने वाले सभी मतदानों में भाग लेकर भारत की संवैधानिक प्रक्रिया में अपनी सहभागिता देने के लिए शपथ दिलाई ।

 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस शपथ कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी आर. के. अग्रवाल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उद्देश्य पर संक्षिप्त एवं सारगर्भित प्रकाश डाला । तत्पश्चात महाप्रबंधक आलोक कुमार ने अधिकारियों, कर्मचारियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शपथ दिलाई, जिसमें कहा कि “हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओ की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय सहित तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर में भी किया गया । 

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिले में हर्षोल्लास के साथ गरिमामय ढंग से मनाया गया गणतंत्र दिवस

Fri Jan 26 , 2024
गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक विक्रम उसेंडी ने फहराया राष्ट्रीयध्वज बीजापुर 26 जनवरी 2024- 75 वां गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में अंतागढ़ विधायक विक्रम उसेंडी ने बतौर मुख्य अतिथि मिनी स्टेडियम बीजापुर में राष्ट्रीयध्वज फहराया। मुख्य अतिथि उसेंडी ने परेड की सलामी लेकर परेड का […]

You May Like