जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के तत्वावधान में सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य एवं बाल संरक्षण कार्यक्रम का सफल आयोजन

बीजापुर 21 जून 2024- कलेक्टर अनुराग पांडेय के मार्गदर्शन में संचालित जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के तत्वावधान में आयोजित बीजादूतीर कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य एवं बाल संरक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में यूनिसेफ की छत्तीसगढ़ राज्य टीम के साथ-साथ छह अन्य राज्यों केरल, झारखंड, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के बाल संरक्षण के राज्य स्तरीय अधिकारियों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों ने बीजापुर जिले का निरीक्षण किया और भैरमगढ़ ब्लॉक के कोडोली स्थित किशोरी सशक्तिकरण केंद्र का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान बीजादूतीर स्वयंसेवकों ने शालात्यागी किशोरी बालिकाओं को दुकानदारी की शिक्षा देने के लिए “गिनती की लॉटरी” खेल के माध्यम से पैसे के उपयोग का प्रशिक्षण दिया। इसके अतिरिक्त, बाल विवाह, बाल श्रम, नशा मुक्ति, किशोरावस्था में शारीरिक परिवर्तन और माहवारी स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी दी गई। चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर डेमो कॉल के माध्यम से सहायता तंत्र से जोड़ने का प्रयास भी किया गया। ताकि बालिकाएँ जान सकें कि उन्हें मदद की आवश्यकता होने पर किस प्रकार सहायता प्राप्त की जा सकती है।

इसके पश्चात यूनिसेफ टीम द्वारा ग्राम पंचायत तुमनार में चल रहे सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का अवलोकन किया गया। योग, पोषण एवं मानसिक स्वास्थ्य के संबंध पर गर्भवती महिलाओं के साथ चर्चा की गई, जिसमें गर्भवती महिलाओं ने अपने योग अभ्यास से हो रहे फायदों के बारे में बताया। प्राथमिक शाला तुमनार में शिक्षकों के साथ सामाजिक भावनात्मक कौशल पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर चर्चा की गई। सांप सीढ़ी और शम्मी डांस जैसी गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के अंतर्गत शिक्षक, पंच प्रतिनिधि, सरपंच, सचिव, मितानिन और ग्रामीणों के साथ सामुदायिक स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य एवं बाल संरक्षण पर “आओ बात करें” कार्यशाला का आयोजन किया गया। बीजादूतीर स्वयंसेवकों ने सामाजिक स्तर पर किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी और मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के उपाय बताए। अंत मे यूनिसेफ़ टीम द्वारा जिला कलेक्टर से मुलाकात कर कार्यक्रम के विषय मे अनुभव साझा कर आगे भी बेहतर प्रदर्शन करने हेतु चर्चा किया गया। इस दौरान अन्य राज्यों के बाल संरक्षण विशेषज्ञों जैसे पश्चिम बंगाल से प्रतिमा नियोगी, तमिलनाडु से जीण् कुमरेशम, केरल से हिमाली लेयवा, दिल्ली से ज्योति रविचंद्रन, जम्मू कश्मीर से नासिर खान जम्मू कश्मीर, प्रीती श्रीवास्तव झारखंड, चेतना देसाई रायपुर, स्नेहिल राठौर रायपुर, जागृति गर्ग राज्य समन्वयक, मानस बेनर्जी सचिव, दानिश खातून राज्य समन्वयक, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी लूपेंद्र महिलांग, योगेश पुरोहित, बीजादूतीर जिला समन्वयक अशोक पांडेय, बाल संरक्षण जिला समन्वयक लेखिका साहू, ब्लॉक समन्वयक हर्षिता, भारत कारम, शिक्षक सरपंच, सचिव व बीजादूतीर स्वयंसेवक एवं 300 से अधिक ग्रामीण जन शामिल हुए।

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

योग से जीवन में आती है सकारात्मकता : केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री  तोखन साहू

Fri Jun 21 , 2024
दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बहतराई इंडोर स्टेडियम में किया गया सामूहिक योगाभ्यास विकासखण्ड मुख्यालयों सहित गांवों में भी मनाया गया योग दिवस बिलासपुर, 21 जून 2024/अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बहतराई स्टेडियम में पूरे उत्साह के साथ योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के […]

You May Like

Breaking News