अमृत सरोवर में किया गया पौधरोपण, 5 से 12 जून तक चलेगा स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह

बीजापुर- 5 जून 2024 /जिले के अमृत सरोवरों में पौधरोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा योजनांतर्गत आयोजित किए गए इस अभियान में पंचायत प्रतिनिधि, समूह की महिलाओं एवं ग्रामीणों ने अपनी भागीदारी देते हुए वृक्षारोपण कर प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई। 

कलेक्टर  अनुराग पाण्डेय के मार्गदर्शन में जिले की ग्राम पंचायतों में 5 से 12 जून तक स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी हेमंत रमेश नंदनवार ने बताया कि स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह का उद्देश्य हमारे गाँवों में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है। 05 जून से 12 जून तक स्वच्छ-हरित ग्राम सप्ताह अंतर्गत गाँवों को उपयुक्त स्थानों की पहचान करने और वर्षा जल का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के लिए सोखने वाले गड्ढों का निर्माण करने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

गाँवों को जैविक कचरे के प्रबंधन और मिट्टी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए वर्मी कम्पोस्टिंग पिट , नाडेप पिट स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है।

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने लोकसभा निर्वाचन में सहभागिता देने वाले सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, संगठनों और मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया

Wed Jun 5 , 2024
रायपुर 5 जून 2024/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने लोकसभा आम निर्वाचन-2024 में सहभागिता देने वाले सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, शासकीय एवं अशासकीय संगठनों, लोक सेवी संस्थाओं तथा मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग कर […]

You May Like