प्री मैट्रिक छात्रावास में सातवीं के छात्र ने फांसी लगाकर की खुदकुशी 

शिक्षा अधिकारी ने किया वार्डन को निलंबित

बीजापुर। सातवीं क्लास का छात्र प्री मैट्रिक छात्रावास के कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर लिया , घटना की जानकारी मिलने के बाद छात्रावास के वार्डन को जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

        उसुर ब्लाक अंतर्गत ग्राम चेरामंगी में संचालित प्री मैट्रिक छात्रावास में अध्ययनरत छात्र जेवियर कुजूर  पिता ललिता कुजूर ने अपने गमछे से फंदा बनाकर आत्महत्या कर लिया,मामले की जानकारी मिलने के बाद शिक्षा विभाग आला अफसरो के हाथ पांव फूल गये, वही छात्रावास के प्रभारी अधीक्षक भीमासोढ़ी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

          जानकारी देते हुए छात्रावास मंडल संयोजक सारके राम प्रसाद ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से मृतक छात्र जेवियर कुजूर स्कूल नहीं जा रहा था इस बात की जानकारी उसके परिजनों को दी गई थी परिजनों ने कल आकर उसे स्कूल जाने की समझाइश दी लेकिन उसने स्कूल जाने से इनकार कर दिया इसके बाद मृतक का बड़ा भाई उसे घर चलने के लिए कहा किंतु वह घर भी जाने से मनाकर कर दिया। आज फिर आश्रम के सभी बच्चे खाना खाने के पश्चात स्कूल जाने के लिए निकले मगर जेवियर कुजूर बाक़ी बच्चो के साथ स्कूल नहीं गया और तकरीबन 11 बजे वापस आश्रम पहुँचा, कुछ देर में इसी छात्रावास में रहकर पढ़ाई करने वाला 7 वीं कक्षा  का अन्य छात्र अनील कोरसम कमरे का दरवाजा खोला तो फांसी के फंदे पर जेवियर कुजूर को लटका देख घबरा कर बाहर निकला और जानकारी शिक्षक एवं छात्रावास कर्मचारियों को दी। मंडल संयोजक ने बताया की छात्रवास में बच्चों की निगरानी के लिए वार्डन नियुक्त है जिसे कार्य के प्रति लापरवाही होने की वजह से कई बार चेतावनी दी गई थी  

      छात्र द्वारा आत्महत्या की घटना की सूचना शिक्षा विभाग के आला अफसर को हुई तो उनके हाथ पांव ठंडे हो गए, जिला शिक्षा अधिकारी ने छात्रावास प्रभारी अधीक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया हैं।  

 ————————————————————–

बस्तर संभाग में आदिवासी बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने प्रत्येक ब्लॉक में प्री मैट्रिक बालक बालिका छात्रावास तथा पोटा केबिन में सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य है ताकि अध्यनरत बच्चों पर निगरानी की जा सके। ज्ञात हो कि आवापल्ली छात्रावास में एक युवक द्वारा युवती को लात घुसो से मारपीट की घटना सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद तत्कालीन कलेक्टर राजेंद्र कटारा ने आश्रम एवं कोटा केबिन अधीक्षकों को सीसीटीवी कैमरा लगाने की सख्त हिदायत दी थी।

वर्सन

आज एक छात्रा ने छात्रावास में आत्महत्या कर लिया है इसकी जानकारी मिली है प्रभारी अधीक्षक पर कार्रवाई करते हुए तत्काल निलंबन का आदेश बीईओ को दिया गया है आगे इस मामले की जांच की जाएगी।

बलिराम भगत

जिला शिक्षा अधिकारी

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुलिस अधीक्षक ने  किया कोतवाली थाना का निरीक्षण, उपस्थित पुलिस कर्मियों से जाना स्वास्थ्य व हालचाल

Tue Feb 27 , 2024
थाना स्टाफ को निर्बाध रुप से सप्ताहिक अवकाश देने के संबंध में दिया गया निर्देश   जगदलपुर / बस्तर। नव नियुक्त पुलिस अधीक्षक ने जिले के थाने में लंबित अपराध, मर्ग, शिकायत, पासपोर्ट व चरित्र सत्यापन के प्रकरणो का त्वरित निराकरण सहित अन्य प्रकरण को जल्द पूरा करने के निर्देश […]

You May Like

Breaking News