प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खातों में डाला 20 हजार करोड़ की सम्मान राशि

जिले के 89 हजार किसानों को मिला फायदा, खातों में 18.14 करोड़ जमा

18 जून 2024/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में आयोजित समारोह में बटन दबाकर किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ की राशि का अंतरण किया। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17 वीं किश्त के रूप में देश के 9 करोड़ 26 लाख किसानों को इसका फायदा मिला है। योजना के अंतर्गत बिलासपुर जिले की 89 हजार 187 किसानों के खातों में 18.14 करोड़ की राशि जमा कराई गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत चयनित किसानों को साल में छह हजार रुपए की राशि तीन किश्तों में प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक के मुख्य आतिथ्य व बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला की की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। बड़ी संख्या में किसान और जनप्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे। उन्होंने वीसी के जरिए जुड़कर प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना। मुख्य अतिथि धरमलाल कौशिक ने इस मौके पर आमगांव और दर्रीघाट के दर्जन भर किसानों को सोयाबीन के बीज पैकेट वितरित किया। केवीके बिलासपुर द्वारा दलहन तिलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए दोनों गांवो में 25 एकड़ रकबे में अग्रिम फसल प्रदर्शन के लिए चुना गया है। किसानों को उन्नत किस्म के बिही और आम के पौधे भी वितरित किए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाबा विश्वनाथ व मां गंगा के आशीर्वाद से मुझे तीसरी बार देश सेवा का अवसर मिला है। मां गंगा ने एक तरह से मुझे गोद ले लिया है और मैं अब यहीं का हो गया हूं। उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही हमने पहले फैसला किसानों के हित में लिया है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना पूरी दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम बन चुकी है । सही हितग्राहियों तक योजनाओं लाभ पहुंचाने के लिए हमने नई तकनीक का उपयोग किया है। जिला स्तरीय समारोह के मुख्य अतिथि व विधायक धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री समग्र रूप से पूरे देश व दुनिया की चिंता करते हैं ।उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लखपति दीदी हमारे जिले में से भी बने,इसके लिए प्रयास करने की जरूरत है। श्री कौशिक ने कहा कृषि समृद्ध होगा तो देश भी समृद्ध होगा ।कृषि की समृद्धि से हमारा देश पूरी दुनिया में अर्थव्यवस्था की दृष्टि से तीसरे स्थान पर जरूर पहुंचेगा ।उन्होंने कहा कि चावल के मामले में तो हम समृद्ध हैं अब हमें दलहन तिलहन और फूलों के मामले में भी संपन्नता लानी पड़ेगी। उन्होंने आशा वह बैंक सखी की तरह कृषि सखी बनाने की प्रधानमंत्री की योजना की प्रशंसा की। श्री कौशिक ने कहा कि बड़े पैमाने पर केसीसी का निर्माण पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई की देन है। उन्होंने कहा कि खेती किसानी की शुरुआत अब हो चुकी है अभी जो राशि मिल रही है उसका उपयोग खेती किसानी के कार्य में लगाने की अपेक्षा की। समारोह को बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला ने भी संबोधित करते हुए किसानों को सम्मान निधि योजना के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ राम प्रसाद चौहान, कृषि महाविद्यालय के डीन आरकेएस तिवारी,उप संचालक कृषि पीडी हाथेस्वर केवीके के प्रमुख और वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर अरुण त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में किसान एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आदिवासी युवक-युवती उद्यमिता प्रशिक्षण के लिए एमएसएमई हैदराबाद के लिए रवाना

Tue Jun 18 , 2024
कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना बीजापुर 18 जून 2024- जिला प्रशासन के अभिनव पहल पर स्थानीय आदिवासी युवक-युवतियों को प्रथम पीढ़ी के उद्यमी बनाने के उद्देश्य से 10 दिवसीय प्रशिक्षण की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई जिसके अर्न्तगत 6 दिवसीय प्रशिक्षण आरसेटी बीजापुर […]

You May Like