सभी स्कूलों में उमंग और उत्साह से शाला प्रवेश उत्सव मनाने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की समीक्षा बैठक

बीजापुर 25 जून 2024- जिला कार्यालय के इन्द्रावती सभाकक्ष में कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने सभी विभागों की साप्ताहिक समय-सीमा की समीक्षा बैठक ली। जिसमें शाला प्रवेश उत्सव, तेन्दूपत्ता संग्राहकों को पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान, वार्ड परिसीमन, नियद नेल्लानार योजना के तहत कार्र्याे के प्रगति की जानकारी ली। आगामी विधानसभा के मद्देनजर अधिकारियों को मुख्यालय न छोड़ने का निर्देश दिए।

26 जून से नए शिक्षा सत्र 2024 की शुरूआत होने वाली है। सभी स्कूलों में बड़े ही उमंग और उत्साह से “शाला प्रवेश उत्सव” का आयोजन करने कलेक्टर ने निर्देश दिए।कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने कहा कि बीजापुर के बदलाव की पहली गुंज स्कूल की घंटी से पूरे इलाके में गुंजने वाली है। सभी स्कूलों में घंटी बजनी चाहिए साथ ही मिनू चार्ट भी स्कूल में लगी हो, सभी अधिकारियों को शाला प्रवेश उत्सव के लिए स्कूलों में जाकर बच्चों के साथ उत्सव मनाने का निर्देश दिए।

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कुपोषण की जानकारी ली एवं आंगनबाड़ियों में पौष्टिक भोजन बच्चों को उपलब्ध कराने के साथ पोषण की स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर, कर्मचारी, मैडिकल स्टॉफ को नियमित उपस्थिति के साथ रात के समय में भी उपस्थित रहने का निर्देश दिए। मलेरिया मुक्त अभियान के लिए सुदूर इलाकों में मितानिनों द्वारा शिविर निकालकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मानसून को देखते हुए कलेक्टर ने गड्डे और नालों की सफाई करने एवं दवाई छिड़काव करने का निर्देश दिए।

बस्तर क्षेत्र में आदिवासियों के मुख्य आय का स्त्रोत तेन्दूपत्ता होता है। 27 जून को बीजापुर जिले में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान किया जायेगा। तेन्दूपत्ता संग्राहकों को राशि वितरण शिविर कार्यक्रमों में अधिकारी को स्वयं उपस्थित होकर पारदर्शिता के साथ नगद भुगतान करने की बात कही। नियद नेल्लानार योजना के तहत बीजापुर जिले में हो रहे विकास कार्यों में प्रगति लाने की बात कलेक्टर ने कही। उन्होने आधार कार्ड, किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत वन अधिकार पट्टा, प्रधानमंत्री आवास योजना, लर्निंग लाइसेंस, पीएम विश्वकर्मा, उज्जवला, महतारी वंदन योजना जैसे विभिन्न योजनाओं की जानकारी लेकर, हितग्राहियों तक ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने का निर्देश दिए। कलेक्टर ने तिमेड़ और भद्रकाली संगम में घाट बनाने की बात कही जिससे ग्रामिणों को सुविधा हो, लोगों को बैठने के लिए व्यवस्थित जगह मिल सके। शीघ्र इन्द्रावती में आरती का आयोजन भी किया जावेगा।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत हेमंत रमेश नंदनवार, डीएफओ रंगानाथा रामाकृष्णा वाय, संयुक्त कलेक्टर कैलाश वर्मा, एसडीएम जागेश्वर कौशल, उत्तम सिंह पंचारी, दिलीप उईके, विकास सर्वे सहित समस्त अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नियद नेल्लानार और स्कूल वेंडे वर्राट पंडूम से फैलेगा शिक्षा का उजियारा

Tue Jun 25 , 2024
माओवाद प्रभावित मुदवेंडी में 20 साल बाद बच्चों को मिलेगा शिक्षा का अधिकार बीजापुर 25 जून 2024 20 सालों से शिक्षा के प्रकाश से वंचित मुदवेंडी गांव में नए शिक्षा सत्र में स्कूल की घंटी बजनी शुरु हो जाएगी। सड़क और सुरक्षा के विस्तार के बाद जिला प्रशासन के प्रयासों […]

You May Like

Breaking News