बीजादूतीर स्वयंसेवकों ने उठाया बीड़ा: माहवारी स्वच्छता पर सामुदायिक जागरूकता अभियान

माहवारी स्वच्छता दिवस पर जिले में सामुदायिक जागरूकता अभियान का सफल आयोजन

बीजापुर 30 मई 2024/ कलेक्टर अनुराग पाण्डेय के निर्देशन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी के मार्गदर्शन में 15 से 30 मई तक जिले में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पखवाड़ा का आयोजन किया गया। इस पखवाड़े के दौरान, ब्लॉक भैरमगढ़, उसूर, भोपालपटनम और बीजापुर में महिला एवं बाल विकास विभाग और बीजादूतीर के संयुक्त तत्वाधान में ‘रेड डॉट चैलेंज’ के अंतर्गत माहवारी स्वच्छता पर विभिन्न गांवों में सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इन बैठकों में उपस्थित ग्रामीण महिलाओं और किशोरियों के साथ-साथ माहवारी जैसे संवेदनशील विषय पर पुरुषों की सहभागिता के बारे मे चर्चा किया गया । सैनिटरी पैड के उपयोग और उनके सुरक्षित निष्पादन के बारे में जानकारी दी गई। किशोरियों को शुरुआती माहवारी के दिनों में होने वाले मानसिक तनाव से निपटने के तरीके भी बताए गए और परिवार के सदस्यों को इस दौरान किशोरियों को सहयोग करने और पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। माहवारी के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई, जैसे संक्रमण से बचने के लिए पैड को हर 4-6 घंटे में बदलना, स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना, नियमित रूप से स्नान करना और जननांगों की स्वच्छता बनाए रखना। माहवारी के शुरुआती दिनों में किशोरियों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है, ऐसे में परिवार के सदस्यों को उनका सहयोग करना चाहिए। माहवारी के दौरान स्वच्छता अंत्यंत आवश्यक है इससे माहवारी के दौरान होने वाली विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचा जा सकता है साथ ही यदि किसी भी प्रकार की खुजली, जलन या असहजता होती है तो चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए ।

कार्यक्रम के दौरान, बीजादूतीर ब्लॉक समन्वयक, ग्रामीण महिला बीजादूतीर स्वयंसेवक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर ने रैली, पोस्टर और मेगा फोन के माध्यम से हाट बाजारों मे व्यापक प्रचार-प्रसार किया। तथा दीवारों मे नारा लेखन के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। माहवारी जैसे संवेदनशील विषय पर खुलकर बात करने और इसे सामान्य बनाने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सभी ने संकल्प लिया कि वे अपने परिवार से इसकी शुरुआत करेंगे और अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे।भविष्य में भी इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि समाज में माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़े और महिलाएं स्वस्थ जीवन जी सके । बीजादूतीर स्वयंसेवकों का यह प्रयास समाज के विकास मे एक महत्वपूर्ण प्रयास है ।

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिला प्रशासन द्वारा आम नागरिकों के शवों को सुरक्षित रखने के लए निःशुल्क डेथ बाडी फ्रीजर की व्यवस्था

Thu May 30 , 2024
बीजापुर 30 मई 2024- बीजापुर जिलें में शवों को सुरक्षित रखने के लिए कलेक्टर अनुराग पाण्डेय द्वारा बीजापुर नगर पालिका में 03 नग, नगर पंचायत भैरमगढ़ एवं भोपालपटनम में 01-01 नग डेथ बॉडी फ्रीजर उपलब्ध कराया गया है। इस फ्रीजर उपयोग मृत व्यक्ति के परिजनों के इंतजार में अंत्येष्ठि कार्यक्रम […]

You May Like