पीएमजेजे बीमा योजना- मृत्यु उपरांत 2 लाख रुपए की बीमा राशि मिली नामिनी को

मृतक के उत्तराधिकारियों ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और स्व सहायता समूह की सराहना की

बीजापुर 22 फरवरी 2024- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत ग्राम पंचायत कांदुलनार में सक्रिय महिला के रूप में कार्य करने वाली श्रीमती राम बाई और ग्राम पंचायत बारेगुड़ा के आश्रित ग्राम सकनापल्ली श्रीमती प्रणहिता तलांडी का बीते दिनों निधन हो गया था। ये दोनो महिलाए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत स्व सहायता समूह से जुड़ी हुई थी।

 रामा आंगनपल्ली को उनकी पत्नी स्व श्रीमती राम बाई और कंकैया तलांडी को उनकी पत्नी स्व श्रीमती प्रणहिता तलांडी के मरणोंपरांत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की 2 लाख रूपये की बीमा राशि उनके खाते में प्राप्त हो गई है।

भोपालपटनम के एनआरएलएम की प्रोफेसनल रिर्सोस पर्सन श्रीमती अनकम्मा देवी ने बताया कि मृत्योपंरात ग्राम पंचायत से मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर, आधार कार्ड और पासबुक जिसमें बीमा प्रीमियम की राशि की कटौती की गई थी उसे बैंक में जमा करने में मदद की । उनके पति कंकैया तलाड़ी के खाते में बीमा क्लेम की राशि 2 लाख रूपये प्राप्त हो गए।

बीजापुर एनआरएलएम की प्रोफेसनल रिर्सोस पर्सन श्रीमती मंजू बंजारे बताती हैं कि जो महिलाएं स्व सहायता समूह से जुड़कर कार्य कर रही हैं उन्हें हम लोगों ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की जानकारी देते हुए बताया था कि 330 रुपए सालाना प्रीमियम (वर्तमान में 436 रू) का भुगतान करना होता है जिसके बाद 2 लाख रूपये का जीवन बीमा प्रदान किया जायेगा। यह गरीब परिवार के लिए अच्छी योजना है। सहमति उपरांत सक्रिय महिला की मदद से उनका फार्म भरकर बैंक में जमा करवाने में सहायता किये थे।

    मृतक के उत्तराधिकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हम जैसे गरीब परिवार के लिए एक अच्छी योजना है। केंद्र सरकार का बहुत बहुत धन्यवाद है जिन्होंने हम जैसे सामान्य लोगों के लिए कम राशि में बीमा योजना की शुरुआत की है।

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कलेक्टर सुबह निकले नगर भ्रमण पर, शौचालयों की अव्यवस्या पर जताई नाराजगी

Fri Feb 23 , 2024
रैन बसेरा में बिना एंट्री के मुसाफिर रूकने पर रजिस्टर को किया जब्त , संदिग्ध व्यक्ति को पुलिस के हवाले कर नियमानुसार कार्रवाई के दिए निर्देश बीजापुर 23 फरवरी 2024- कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने नगर पालिका बीजापुर के विभिन्न वार्डो का सुबह 07ः30 बजे से भ्रमण किया जिसमें वार्ड क्रमांक […]

You May Like