आश्रम-छात्रावासों की व्यवस्था में व्यापक सुधार लाने कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

बेहतर शिक्षा और गुणवत्तायुक्त पौष्टिक भोजन सहित परिसर की नियमित स्वच्छता पर दिए निर्देश

बीजापुर 06 जून 2024- कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने शिक्षा को सर्वाेच्च प्राथमिकता देते हुए आश्रम-छात्रावासों की व्यवस्था में व्यापक सुधार लाने, बेहतर शिक्षा, गुणवत्तायुक्त भोजन नियमित स्वास्थ्य परीक्षण सहित आश्रम-छात्रावासों की परिसर पर स्वच्छता हेतु जिले के सभी आश्रम-छात्रावासों के अधीक्षकों को दिशा-निर्देश देते हुए व्यवस्थाओं की व्यापक समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि नए शिक्षा सत्र में बच्चों को आश्रम-छात्रावास का माहौल रोचक लगे, सकारात्मक वातावरण निर्मित हो सके इसके लिए छोटी-छोटी मरम्मत, रंग-रोगन सहित कक्षाओं एवं परिसरों की नियमित साफ-सफाई बरसात के मौसम आने वाला है परिसर में पानी की समुचित निकासी हो, गंदे पानी का जमाव बिल्कुल न हो, झाड़ियों की सफाई सहित मध्यान्ह भोजन हेतु रसोई कक्ष की सफाई, रसोईयों की व्यक्तिगत स्वच्छता जिसमें एप्रेन, सिर पर टोपी पहनकर खाना बनाने, नाखून कटे हुए हो, मध्यान्ह भोजन बनाने में स्वच्छ पानी सहित स्वच्छता पर पूरी तरह अमल करते हुए मीनू के आधार पर गुणवत्तायुक्त पौष्टिक आहार बच्चों को मिले दाल की क्वालिटी में बढ़ोतरी करने सहित मीनू के आधार पर भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि उनके द्वारा लगातार निगरानी भी की जाएगी। कही भी भोजन की गुणवत्ता में कमी नही होने चाहिए। वहीं मीनू चार्ट को प्रमुखता से ऐसे जगह लगाए जिसे पालक एवं आम नागरिक आसानी से देख सके।

सभी भवनों में विद्युतीकरण एवं विद्युत कनेक्शन का तार अस्त-व्यस्त न हो, सभी विद्यालयों के कक्षाओं का नाम महापुरूषो के नाम पर नामकरण करने, छात्रा-छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने, मच्छरदानी का उपयोग नियमित करने, निर्धारित तिथि में स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने, संस्थाओं की अनुपयोगी कबाड़ी समानों का स्थानीय स्तर पर अपलेखन करने, खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों सहित सामान्य ज्ञान की तैयारियां कराने सहित बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

स्कूल वेंडे वर्राट पडूंम” स्कूल फिर से चले हम के तहत करीब 6 हजार चिन्हांकित शाला त्यागी

सभी कर्मचारियों को शासन के निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए। अधीक्षक सहित चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को आश्रम में रात को डयूटी में तैनात रहने के निर्देश दिए,बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास केएस मशराम ने कलेक्टर श्री पाण्डेय को उनके दिए हुए निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन करते हुए व्यवस्थाओं को सुधार लाने के लिए आश्वस्त किया। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी रमेश निषाद सहित जिले भर के समस्त आश्रम-छात्रावासों के अधीक्षक एवं मंडल संयोजक उपस्थित थे।

gondwananews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

काँकेर के नए यातायात प्रभारी दीपक साव ने किया पदभार ग्रहण...

Thu Jun 6 , 2024
काँकेर – लगातार बढ़ती यातायात वृद्धि एवं दबाव के मध्य आज कांकेर जिले के नए यातायात प्रभारी दीपक साव ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने अपना परिचय दिया और बताया कि यहां आने से पूर्व अंचल के नक्सल प्रभावित इलाके बीजापुर तथा नारायणपुर में […]

You May Like